12वीं के रिजल्ट से नाखुश स्टूडेंट्स, 15 अगस्त से 15 सितंबर में बीच ऑफलाइन होगा एग्जाम

0

12वीं के रिजल्ट से नाखुश स्टूडेंट्स, 15 अगस्त से 15 सितंबर में बीच ऑफलाइन होगा एग्जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज 12वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित करेगा। इस बारे में बोर्ड ने जानकारी दी कि 12वीं के स्टूडेंट्स के नतीजे 30 जुलाई, दोपहर 2 बजे जारी किया जाएगा। ऐसे में स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

Also Read :- HSLC Class 10 Result Released Today, Direct Link to Check Assam Result

30:30:40 के फॉर्मूले के आधार पर तय हुआ रिजल्ट

CBSE ने इस साल कोरोना महामारी के कारण 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। परीक्षा रद्द होने की वजह से इस बार 12वीं का रिजल्ट बोर्ड की तय की गई असेसमेंट स्कीम के आधार पर जारी किया जाएगा। इस स्कीम के तहत स्टूडेंट्स को 30:30:40 के फॉर्मूले के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे। हालांकि, बोर्ड ने असेसमेंट स्कीम तय करने के साथ ही स्टूडेंट्स को परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया है।

15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होगी परीक्षा

बोर्ड द्वारा तय की गई मार्किंग स्कीम के आधार पर जारी रिजल्ट से नाखुश स्टूडेंट्स के लिए CBSE एक वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करेगा। रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स इन परीक्षा में शामिल हो सकते। इस बारे में बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में जानकारी दी कि थी वह 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच हालात सामान्य पर इसे आयोजित करेगा। इसके लिए बोर्ड स्टूडेंट्स को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा देगा।

Also Read :- आज दोपहर 2 बजे 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी, रिजल्ट देखने के लिये डिजीलॉकर समेत 5 तरीकें

ऑफलाइन मोड में होगा एग्जाम

ऑप्शनल एग्जाम में शामिल होने के इच्छुक स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते। रजिस्ट्रेशन विंडो 12वीं के नतीजे जारी होने के बाद ओपन होगी। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि यह परीक्षा सिर्फ मेन सब्जेक्ट्स के लिए केंद्र-आधारित परीक्षा के रूप में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। साथ ही इस परीक्षा में मिले नंबर ही स्टूडेंट्स के फाइनल मार्क्स माने जाएंगे। इसके अलावा कंपार्टमेंट परीक्षाएं 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच किसी समय आयोजित की जाएंगी।

 Important Links:-

For Latest News :- https://varanasidailynews.com