JNVST 2021| Navodaya Vidyalaya Samiti changes the examination centers for the entrance exam, the exam will be held on August 11 | नवोदय विद्यालय समिति ने एंट्रेंस एग्जाम के लिए परीक्षा केंद्रों में किया बदलाव, 11 अगस्त को होगी परीक्षा

0


  • #
  • Career
  • JNVST 2021| Navodaya Vidyalaya Samiti Changes The Examination Centers For The Entrance Exam, The Exam Will Be Held On August 11

44 मिनट पहले

  • #

नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने 6वीं एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए जरूरी नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक JNVST 2021 के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों में बदलाव किया गया है। समिति ने यह फैसला कुछ प्रशासनिक कारणों के चलते लिया है।

11 अगस्त को होगी परीक्षा

इस बदलाव के बाद अब 11 अगस्त को आयोजित होने वाली कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा के लिए देश भर के परीक्षा केंद्रों को बदल दिया गया है। ऐसे में नए परीक्षा केंद्रों की पूरी लिस्ट नवोदय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर देख सकते #।

2,41,7009 कैंडिडेट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

एंट्रेंस एग्जाम देश भर के स# राज्यों # केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए कुल 2,41,7009 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से 11,182 केंद्रों में 47,320 कैंडिडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा।

शिक्षा मंत्रालय ने दी थी जानकारी

इस सिलसिले में शिक्षा मंत्रालय ने जुलाई में सोशल मीडिया पर जानकारी दी थी। इसके मुताबिक, “स# राज्यों # केंद्र शासित प्रदेशों के जवाहर नवोदय विद्यालयों में सेशन 2021-22 के लिए 6वींI में एडमिशन के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन एग्जाम 11 अगस्त, 2021 को स# कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी।

परीक्षा पैटर्न

6वीं कक्षा के लिए JNVST 2021 परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी # प्रत्येक राज्य की क्षेत्रीय भाषा में आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होती है। इस परीक्षा में तीन सेक्शन से सवाल पूछे जाते #, जिसमें मानसिक क्षमता, अंकगणितीय परीक्षण # भाषा परीक्षण शामिल #। क्वेश्चन पेपर में कुल 100 अंकों के 80 ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन होते #।

# # # ##



Source link