NIOS released 10th-12th assessment formula, the result will be decided on the basis of marks of previous classes and tutor marked assignment (TMA ) | NIOS ने जारी किया 10वीं- 12वीं का असेसमेंट फॉर्मूला, पिछली क्लासेस के मार्क्स और TMA के आधार पर तय होगा रिजल्ट

NIOS Released 10th 12th Assessment Formula, The Result Will Be Decided On The Basis Of Marks Of Previous Classes And Tutor Marked Assignment (TMA )

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने सुप्रीम कोर्ट के 24 जून दिए आदेश के मुताबिक 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए रिजल्ट फॉर्मूला घोषित कर दिया है। NIOS द्वारा तय की गए फॉर्मूले के मुताबिक स्टूडेंट्स का असेसमेंट पिछली क्लासेस के मार्क्स और ट्यूटर मार्क्ड असाइनमेंट (TMA) के आधार पर किया जाएगा। जारी मार्किंग स्कीम के आधार पर इंस्टीट्यूट 31 जुलाई तक 10वीं-12वीं को नतीजे जारी करेगा।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने NIOS को सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के पब्लिक एग्जामिनेशन के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 10 दिनों में तय कर 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया था।

असंतुष्ट छात्रों को मिलेगा परीक्षा देने का मौका

NIOS द्वारा तय किए गए असेसमेंट फॉर्मूले के आधार पर जारी रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को इंस्टीट्यूट ने परीक्षा में शामिल होने का भी विकल्प दिया है। ऐसे स्टूडेंट जो अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है, वे अगले पब्लिक एग्जाम या ऑन-डिमांड एग्जाम (ओडीई) में शामिल हो सकेंगे। इन परीक्षाओं का आयोजन हालात सामान्य होने पर किया जाएगा।

कोरोना के चलते रद्द हुई थीं परीक्षाएं

इससे पहले NIOS ने सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी क्लासेस के लिए पब्लिक एग्जाम 4 जून 2021 और ऑन-डिमांड एग्जाम (ओडीई) 28 जून 2021 को रद्द करने की घोषणा की थी। इसके साथ ही इंस्टीट्यूट ने यह भी जानकारी दी थी कि दोनों ही परीक्षाओं के लिए रिजल्ट तैयार करने के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया जल्द ही घोषित किया जाएगा। इसी क्रम में NIOS 10वीं- 12वीं का रिजल्ट फॉर्मूला जारी कर दिया है।

Source link